इस साइट से लाभ उठाइए

आप वाइट स्वान फौंडेशन से क्या लाभ हासिल कर सकते हैं?

मानसिक स्वास्थ्य और मानसिक कुशलता या बेहतरी पर केंद्रित ये पोर्टल/वेबसाइट, वाइट स्वान फौंडेशन की आपके लिए पहली पेशकश है. ये सूचना और ज्ञान का एक भंडार या संग्रह है जो अभी इंटरनेट पर उपलब्ध कराया गया है. हमें उम्मीद है कि मानसिक सेहत और मानसिक बेहतरी से जुड़े बहुत सारे पहलुओं की जानकारी और ज्ञान बढ़ाने में ये पोर्टल आपकी मदद करेगा. ये आपको सही क़दम उठआने में मदद कर सकता है. आपको सही ज्ञान और सही सूचना मुहैया कराना हमारा ध्येय है ताकि आप जान सके कि आपका अगला क़दम क्या होना चाहिए.

हमारी ऑडियंस (पाठक, दर्शक, श्रोता) कौन है?

ऐसे व्यक्ति जो किसी मनोरोग से पीड़ित हैं या ऐसे व्यक्ति जो मनोरोग से पीड़ित अपने किसी प्रियजन की देखरेख का काम कर रहे हैं, उन्हें समस्या और संभावित समाधान- दोनों के बारे में इस पोर्टल से जानकारी हासिल कर अत्यधिक लाभ होगा. ये पोर्टल निश्चित रूप से ऐसे ही व्यक्तियों के लिए हैं. इसका लक्ष्य उन ढेर सारे सवालों के जवाब पेश करना है जो ऐसे व्यक्तियों के ज़ेहन में बने रहते हैं. ये पोर्टल उन आम लोगों को ध्यान में रखकर भी विकसित किया गया है, जो हो सकता है किसी मनोरोग या मानसिक समस्या से पीड़ित न हों या किसी पीड़ित की देखरेख में न जुटे हों.

सही ज्ञान और जानकारी के अभाव में हम अनजाने ही मनोरोगों से जुड़ी अनेक गलत धारणाओं के वाहक और प्रचारक बन जाते हैं. इस तरह समाज की उन चुनौतियों से निपटने के बजाय उन्हें बनाए रखने में अनचाहे ही हम मददगार हो जाते हैं जो सामाजिक कलंक, अलगाव, निष्कासन और हिंसा के रूप में हमारे समाज में फैली हुई हैं.

अगर आम जनता के रूप में हम लोग, सही जानकारी हासिल कर लेगें और सही सूचना हमारे पास होगी तो हम समस्याओं को सही नज़रिए से देख पाएंगें और उन व्यक्तियों के संघर्षों की अहमियत समझ पाएंगें जो विभिन्न किस्म के मनोरोगों से लड़ रहे होते हैं. हम ये बात समझ जाएंगें तो उन्हें भी लाभ होगा और अपने अपने समाजों में वे स्वीकार्य हो पाएंगें और सही समाधान की दिशा में वे बढ़ेंगे तो बीमारी से लड़ने में उनके भीतर भरपूर आत्मविश्वास भी आएगा.

वाइट स्वान फौंडेशन की वेबसाइट मानसिक कुशलता पर भी सूचना मुहैया करता है जो हम सबके लिए स्वास्थ्य सेवा का प्राथमिक क्षेत्र है.  मानसिक कुशलता पर सूचना और जानकारी हासिल करने और फिर अपने लिए उसका इस्तेमाल करने से हम अपनी और अपने आसपास जो भी ज़रूरतमंद व्यक्ति हैं उनकी मदद कर सकते हैं और जीवन की गुणवत्ता में बेहतरी की उम्मीद कर सकते हैं.

पोर्टल/वेबसाइट का ढांचा

वाइट स्वान फौंडेशन की वेबसाइट मुख्य रूप से दो भागों में विभक्त है.

पहला भाग है मानसिक स्वास्थ्य की समझ. इसके तहत आप मानसिक स्वास्थ्य और उसके विभिन्न पहलुओं से परिचित होते हैं, उन्हें समझ पाते हैं. इसमें बहुत सारी मनोवैज्ञानिक चुनौतियों, अवसरों, प्रवृत्तियों, विचारों, नज़रियों और मानसिक सेहत और कुशलता से जुड़े अन्य पहलुओं के बारे में बताया गया है.

दूसरा हिस्सा मनोरोगों का है. इसमें उन सभी विकारों के बारे में आप जान पाएंगें जिन्हें मनोरोग विज्ञान में चिंहित किया गया है. आप इस खंड को ब्राउज़ करते हुए (विभिन्न वेब पेजों पर क्लिक करते हुए) जिस मनोरोग के बारे में जानना चाहते हैं उसे देख सकते हैं और उससे जुड़े अपने सवालों के सभी प्रासंगिक जवाब वहां पा सकते हैं. आपकी सुविधा और आसानी के लिए, ‘नशे की लत से निजात’ और ‘आत्महत्या पर क़ाबू’ जैसे विषयों कों विकारों के तहत न रखकर, उनके बारे में अलग अलग खंड बनाए गए हैं. ये दो विषय हर पेज के टॉप में आपको मिलेंगें.

प्रत्येक विषय या मनोरोग को समझाने के लिए, सामग्री की विभिन्न फ़ॉर्मों का इस्तेमाल किया गया है. आपको यहां आलेख, इंटरव्यू, वास्तविक जीवन की दास्तानें (केस स्टडी) और कुछ मामलों में वीडियो भी देखने को मिलेंगे.

आप यहां पर क्या कर सकते हैं?

सूचना और ज्ञान की तलाश

ये पोर्टल मानसिक सेहत के बारे में ज्ञान हासिल करने की एक विशिष्ट जगह है. आप इस बारे में तमाम जानकारी के लिए यहां ब्राउज़ कर सकते हैं.

पोर्टल का सर्च वाला हिस्सा उसके सबसे शक्तिशाली फ़ीचरों में से एक है. अगर आपको पता है कि आप ठीक ठीक क्या चाहते हैं तो पोर्टल के किसी भी पेज पर बने सर्च वाले खाने में कृपया अपने कीवर्ड डालें और सर्च के नतीजों पर अपनी ज़रूरत की सामग्री को ब्राउज़ कर सकते हैं.

संपर्क में रहें

जब हम किसी चीज़ के बारे में ज्ञान हासिल करना चाहते हैं तो ये कभी सिर्फ़ एक लेख, एक किताब या शैक्षिक वीडियो के बारे में नहीं होता. बल्कि ये सही दिशा में काम करने को प्रेरित करने वाली सूचना को हासिल करने का एक सतत प्रयास होता है. ये तभी संभव है जब हम अपने बनाए इस ज्ञान के भंडार से लगातार संपर्क में रहें और जब भी आप वेबसाइट पर आएं तो आपको हर बार कोई नई चीज़ देखने और पढ़ने को मिले. विषय के बारे में अपना ज्ञान और जानकारी बढ़ाने के लिए या नया ज्ञान हासिल करने के लिए आप इस पोर्टल को नियमित रूप से देखते रहें और चुनौतियों के बारे में खुद को पहले से सूचित, तत्पर और अपडेट रखें.

अपनी दास्तान को साझा करें

वास्तविक जीवन से जुड़े अनुभव को ठीक से बताया जाए तो हम उससे ज़्यादा आसानी से जुड़ जाते हैं और आसानी से उसे समझ भी लेते हैं. हमारा ध्येय यही है कि उम्मीद, संघर्ष और सफलता की ज़्यादा से ज़्यादा कहानियां आप तक पहुंचाते रहें. हम चाहते हैं कि आप अपनी दास्तान हमारे साथ शेयर करें जिससे और भी बहुत सारे लोग आपके काम, फैसले और आपकी सफलता से प्रेरित हो सकें.

वाइट स्वान फौंडेशन के पोर्टल का भविष्य

निकट भविष्य में, हम इस पोर्टल पर दो फ़ीचर पेश करेंगें:

संसाधन

आपका पोर्टल आपके लिए जल्द ही रिसोर्स पेज लेकर आएगा जिसके ज़रिए आप मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े सेवा प्रदाताओं के बारे में अहम सूचनाओं से अवगत हो पाएंगें. इस खंड से आप अपने नज़दीकी मानसिक स्वास्थ्य केंद्र या संस्थान का पता लगा पाएंगें. फिलहाल हम ये सारा डैटा इकट्ठा कर रहे हैं. जल्द ही इसे वेबसाइट पर डाला जा रहा है.

बहुभाषा (मल्टीलिंग्वल)

हमारा पोर्टल जल्द ही तीन भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगाः हिंदी, कन्नड़ और बांग्ला. इसका लाभ उठाने के लिए तैयार रहें और वेबसाइट देखते रहें.

मानसिक सेहत से जुड़ी ताज़ातरीन सूचना को यथासंभव यूज़र फ़्रेंडली अंदाज़ में यानी सहजता, सरलता और स्पष्टता के साथ आप तक पहुंचाने में इस पोर्टल का आगे को बढ़ा ये सिर्फ़ पहला क़दम है. हम निरंतर नई पेशकश लाते रहेंगे और अपनी प्रस्तुतियों को निरंतर मज़बूत और नया करते रहेंगे. ये काम आपकी मदद के बिना नहीं हो पाएगा. हमें आपके रचनात्मक फ़ीडबैक, टिप्पणी, विचार और सहयोग की ज़रूरत है. कृपया हमें अपने सुझावों और अनुभवों से अवगत कराते रहें ताकि हम इस वेबसाइट पर आपके अनुभव को और बेहतर, रोचक और गुणवत्तापूर्ण बना सकें.