देखभाल के बारे में

मानसिक स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए देखभाल करने वालों की भूमिका शायद सबसे महत्त्वपूर्ण होती है. देखरेख करने वाला वो व्यक्ति है जो मानसिक अनारोग्य से जूझ रहे किसी व्यक्ति की निशुल्क सेवा सुश्रुषा करता है और उसको संबल देता है. आमतौर पर देखभाल करने वाले लोग परिवार  के ही सदस्य होते हैं जो इस काम में अपना बहुत सा समय समर्पित कर देते हैं. मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल को बेहतर ढंग से समझने के लिए, देखरेख करने वालों की दुनिया को समझना और उनके निस्वार्थ मूल्यवान योगदान को पहचानना महत्त्वपूर्ण है.

ये खंड देखरेख करने वाले उन लाखों लोगों को समर्पित है जो समाज के प्रति अपने उल्लेखनीय योगदान के बावजूद एक अज्ञात समुदाय है.

अगर आप अपने किसी प्रिय की देखरेख करते हैं, तो हम आपको ऐसी जानकारी और सूचना संसाधन मुहैया कराएंगें जो न सिर्फ़ आपको अपने काम में मदद करेंगें बल्कि आपको एक बेहतर ज़िंदगी जीने में भी समर्थ बनाएंगें.

ये जान लेना ज़रूरी है कि हम लोग अपने जीवन के किसी न किसी मोड़ पर देखरेख करने वाले व्यक्ति की ज़िम्मेदारी निभा रहे हो सकते हैं. इसीलिए ये खंड हम सब लोगों के लिए प्रासंगिक है. देखरेख करने वाले के तौर पर हमारी भूमिका भले ही कितनी तात्कालिक या अस्थायी हो लेकिन ख़ुद को सही जानकारी से लैस करना हमेशा फ़ायदेमंद ही रहेगा.


और पढ़ें