विचार धारा

डॉ अनिल पाटिल

  • डॉ अनिल पाटिल

    डॉ अनिल पाटिल केरर्स वर्ल्डवाइड नाम की संस्था के संस्थापक और कार्यकारी निदेशक हैं. ये संस्था परिवार में ही देखरेख करने वाले उन लोगों की मुश्किलों से निपटती और उन्हें सामने लाती है जो अनपेड हैं यानी जिन्हें देखरेख का कोई मानदेय नहीं मिलता है. 2012 में स्थापित और यूके(ब्रिटेन) में रजिस्टर्ड ये संस्था, विकासशील देशों में देखरेख करने वालों के साथ ही एक्स्क्लूसिव तौर पर काम डरती है. डॉ पाटिल इस स्तंभ को लिख रहे हैं रूथ पाटिल के साथ जो केरर्स वर्ल्डवाइड में वॉलंटियर हैं.

    ज़्यादा जानकारी के लिए आप संस्था की वेबसाइट Carers Worldwide को देख सकते हैं. आप लेखकों को ईमेल भी भेज सकते हैं इस पते परः columns@whiteswanfoundation.org

     
     

डॉ श्यामला वत्स

मौल्लिका शर्मा

  • मौल्लिका शर्मा

    मौल्लिका शर्मा बंगलौर में कार्यरत एक कौँसेलर यानी परामर्शदाता हैं. मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने के लिए वो अपना कॉरपोरेट करियर छोड़ कर आई हैं. मौल्लिका बंगलौर के रीच क्लिनिक में अपनी प्रैक्टिस करती हैं. अगर इस कॉलम से संबंधित आपके पास कोई सवाल हैं तो कृपया हमें लिखे इस ईमेल पते परः columns@whiteswanfoundation.org.

डॉ एडवर्ड हॉफमैन

  • डॉ एडवर्ड हॉफमैन

    एडवर्ड हॉफमैन न्यूयॉर्क शहर में येशिवा विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान के एक सहायक सहयोगी प्रोफेसर है. निजी प्रैक्टिस भी करते हैं और 25 से अधिक मनोविज्ञान व उससे संबंधित क्षेत्रों की किताबों के लेखक/संपादक हैं जिनमें पुरस्कार जीतने वाली अल्फ्रेड एडलर और इब्राहीम मॉसलो की जीवनियाँ भी शामिल हैं. डॉ हॉफमैन सकारात्मक मनोविज्ञान के डॉ विलियम कॉम्पटन की पुस्तक "खुशी और उत्कर्ष के विज्ञान", के सह लेखक भी हैं. इंडियन जर्नल के सकारात्मक मनोविज्ञान और मानववादी मनोविज्ञान के जर्नल के संपादकीय बोर्ड में कार्यनिरत हैं. डॉ हॉफमैन अपनी पत्नी और अपने दो बच्चों के साथ न्यूयॉर्क शहर में रहते हैं. बांसुरीवादन और तैराकी उनकी रुचियाँ हैं.