वाइट स्वान फाउंडेशन के बारे में

वाइट स्वान फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्थ एक गैरलाभकारी संगठन है जो मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में ज्ञान समृद्ध जानकारी को प्रस्तुत करता है। हम मानसिक समस्याओं से लड़ रहे लोगों, देखरेख करने वालों और समुदायों को शोधपूर्ण आलेख मुहैया कराते है जो मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों से निपटने के लिए सही और सजग निर्णय लेने में उनकी मदद करता है।

व्हाइट स्वान फाउंडेशन की टीम दुनिया भर में फैले मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों, जिये हुए अनुभवों वाले व्यक्तियों, समान सोच वाले लोगों और संगठनों के साथ मिलकर मानसिक स्वास्थ्य पर उच्च कोटि का ज्ञान प्रस्तुत करता है।

हमारा मिशन है

“मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े ज्ञानवर्धक सेवायें प्रदान करना”

हमारा काम

व्हाइट स्वान फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्थ में हम मुख्य रूप से मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाने के क्षेत्र में काम करते हैं। यहां हम इस बात पार ध्यान देते हैं कि उत्कृष्ट शोध और सटीक कंटेंट विभिन्न समुदायों तक पहुंचाया जा सके। हमारे काम और हमारी संपादकीय प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने के लिए यह वीडियो देखें:

मूविंग माइंड्ज

Moving Minds

कार्यक्रमों की एक श्रृंखला जिसका उद्देश्य हमारे रोजमर्रा के जीवन में मानसिक स्वास्थ्य की समझ स्थापित करना है। इस श्रृंखला की कल्पना इस तरह से की गई है ताकि मानसिक स्वास्थ्य को उन सार्वजनिक और निजी जगहों पर बातचीत का हिस्सा बनाया जा सके जहां हम समुदायों के रूप में पहले से उपस्थित हैं। मूविंग मांइड्स इवेंट्स वेबिनार, कहानी कथन, पैनल डिस्कशन, नाटक और संगीत के कार्यक्रम सहित विभिन्न रूप लेते हैं।

कार्यक्षेत्र मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम

कार्यक्षेत्र में मानसिक स्वास्थ्य के अनुकूल वातावरण बनाने में मदद करने के लिए हम कार्यस्थलों के लिए ज्ञान-समृद्ध, भागीदारी पर आधारित और कर्मचारी समर्थित पहलों को विकसित और निष्पादित करते हैं। मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच के महत्व को समझते हुए हम मानते हैं कि कर्मचारियों के इन सेवाओं का बेहतर लाभ उठाने की संभावना है तब है जब कार्यस्थल खुलेपन और समावेशिता की भाषा बोलते हैं।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें hindi.whiteswanfoundation.org/workplace
हम परामर्श, पुनर्वास या प्रत्यक्ष मनोरोग स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान नहीं करते हैं।

हमारे सहयोगी

National Institute of Mental Health and Neuro Sciences (NIMHANS)

Quintype

Twitter India

हमारा आरंभ

नैशनल इन्स्टीट्यूट ऑफ़ मेंटल हेल्थ ऐंड न्यूरो साइंसेस (निमहान्स) के स्थापना दिवस के अवसर पर, 14 जुलाई 2013 को बंगलौर में अपने मुख्य संबोधनमें माइन्डट्री लिमिटेड के चेयरमैन सुब्रतो बागची ने भारत के मानसिक स्वास्थ्य सेक्टर से जुडी विभिन्न चुनौतियों से निपटने में ज्ञान की भूमिका पर विशेष ज़ोर दिया था. उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों और अन्य पेशेवरों से लोगों तक सही ज्ञान पहुंचाने की अपील की जो उन्हें सही निर्णय लेने के योग्य बनाएगा. नतीज़तन, सुब्रतो की अगुवाई में मनोज चंद्रन ने भारत में मानसिक स्वास्थ्य के सेक्टर और चुनिंदा विकसित देशों में उपलब्ध सेवाओं का आवश्यक शोध किया. निमहान्स के निदेशक/कुलपति डॉ पी सतीशचंद्रा और संस्थान से जुड़े कई मनोचिकित्सकों के बड़े सहयोग और देश भर में इस सेक्टर से जुड़े मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ और पेशवेरों और सामाजिक उद्यमियों की गंभीर मदद के साथ हमने व्हाइट स्वान फ़ाउंडेशन फ़ॉर मेंटल हेल्थ का विज़न पेश किया. 25 मार्च 2014 को इसे कंपनी एक्ट के सेक्शन 25 के हवाले से गैरलाभकारी संगठन के रूप में मान्यता मिली.