वृद्ध व्यक्तियों की देखभाल थका देने वाली हो सकती है

किसी भी वृद्ध व्यक्ति की देखभाल करना आपसे बहुत अधिक की अपेक्षा रखता है और आपको शारीरिक और मानसिक रुप से बहुत ज्यादा थका देता है। हम इस स्थान पर वृद्ध व्यक्तियों की बेहतर देखभाल के बारे में बात कर रहे हैं। लेकिन इस भूमिका में सही तरीके से काम करने के लिये किसी देखभाल करने वाले व्यक्ति को कैसे तैयारी करनी होती है?

स्वयं की देखभाल करना, स्वयं देखभाल करने वाले द्वारा

मूड में परिवर्तन और व्यग्रता संबंधी स्थितियों से दो चार होने का खतरा देखभाल करने वाले को सबसे अधिक होता है। अपनी देखभाल करने से आप ’देखभाल संबंधी तनाव और थकान’ से बच सकते हैं और अपने प्रियजनों की देखभाल बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

  1. अपनी जरुरतों का पूरा ध्यान रखें। यह सुनिश्चित करें कि आप बेहतर भोजन और नींद ले रहे हैं।
  2. अपने लिये एक समय सारणी बनाएं अपनी विविध जिम्मेदारियों का प्रबन्धन करने के लिये उसका पालन करें
  3. स्वयं को शारीरिक रुप से फिट रखें। रोजाना समय निकाल कर जिम जाना, पैदल घूमना या योगाभ्यास अवश्य करें।
  4. अपने कुछ कामों के लिये मदद लें या उन्हे किसी और को करने के लिये कहें। यदि वित्तीय स्थिति आपको अनुमति देती है, तब आप एक पूर्णकालिक या अंशकालिक देखभाल करने वाले व्यक्ति को रख सकते हैं; अथवा अपने मित्रों या रिश्तोदारों से कह सकते हैं कि वे आपके माता पिता की देखभाल करें जब आप समय निकालकर अपनी बाकी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर सकते हैं।
  5. यदि आपको परेशानी होती है, तब मदद मांगे – किसी परिवार के सदस्य, मित्र या हेल्पलाईन या विश्वसनीय मानसिक स्वास्थ्य सलाहकार से।

Was this helpful for you?