आत्महत्या का प्रयास करने वाले किसी व्यक्ति के साथ कैसे जुड़ें?

अपने किसी करीबी व्यक्ति द्वारा आत्महत्या का प्रयास करने की जानकारी चिंताजनक और भ्रामक हो सकती है। उसकी बेहतरी के लिए मदद के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें

जब आपको पता चलता है कि किसी ने आत्महत्या का प्रयास किया है, तो एम्बुलेंस बुलाएं या तुरंत उन्हें अस्पताल ले जाएं। प्राथमिक महत्व यह सुनिश्चित करना है कि उनका जीवन खतरे से बाहर है।  

निर्णय लेने से बचें, क्रोध दिखाना या क्या हुआ पर बहुत सवाल पूछना  

एक व्यक्ति जिसने आत्महत्या का प्रयास किया है, वह पहले से ही बहुत परेशान और भ्रमित मन; स्थिति में है। क्रोध या घृणा दिखाने, उनकी आलोचना करने से बचें, उन्हें आपके सहयोग की ज़रूरत है और हो सकता है कि वह इस पर चर्चा के लिए तैयार न हों।

उन्हें आश्वस्त करें कि आपका पूरा समर्थन हासिल है

जिस व्यक्ति ने आत्महत्या का प्रयास किया है वह आपके सहयोग की आवश्यकता है। इस मुश्किल समय में उनके साथ रहें और मौखिक रूप से उन्हें आश्वासन दें कि वे सुरक्षित हैं और आपके बिना शर्त समर्थन प्राप्त हैं।

यदि आप को लगता हैं कि वे अब भी आत्महत्या के जोखिम में हैं, तो दखल दिए बिना गौर करें

यदि आप को लगता हैं कि वे अब भी आत्महत्या के जोखिम में हैं, तो कोशिश करें कि उन्हें अकेला न छोड़ें। आप उनके जीवन में दखल दिए बिना भी उनकी देखभाल कर सकते हैं।

धीरे से उन्हें प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श करने या इलाज लेने के लिए प्रोत्साहित करें

एक बार चिकित्सकीय खतरे से बाहर हो गए, फिर धीरे से मानसिक स्वास्थ्य सहायता लेने का विचार पेश करें। आप परामर्शदाता, मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक तक पहुंच सकते हैं।

उन लोगों की सूची बनाने में सहायता करें, जिनसे वे संघर्ष के समय बात कर सकते हैं

उन लोगों की एक सूची बनाने में मदद करें जिनसे वे तब बात कर सकते हैं जब वे कमजोर या निराश महसूस कर रहे हों। इस सूची में परिवार और दोस्तों को शामिल किया जा सकता है जिन पर वे भरोसा करते हैं और एक परामर्शदाता भी हो सकता है जो आपातकाल में कॉल लेने के लिए तैयार हो। वे मानसिक स्वास्थ्य/ आत्महत्या हेल्पलाइन पर कॉल करने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

अन्य गतिविधियों में उनका समय लगाकर उन्हें उससे आगे बढ़ने में सहायता करें

किसी का आत्महत्या का प्रयास से उस व्यक्ति या उसके जीवन को परिभाषित नहीं करना चाहिए। उन्हें टहोका मरकर धीरे से एक स्वस्थ दिनचर्या में ले जाने में मदद करें, जिसमें काम, परिवार, दोस्त, कसरत आदि शामिल हैं।

यदि आपको अपने साथ हुई घटना के साथ समझौता करने के लिए सहयोग की ज़रूरत है, तो रुकें या इसके बारे में प्रशिक्षित परामर्शदाता से बात करें

भावनात्मक या मानसिक अशांति से गुजरने वाले व्यक्ति के लिए उपलब्ध होना थकाऊ हो सकता है। शारीरिक और मानसिक रूप से अपनी देखभाल सुनिश्चित करें यदि आप अपने आप को घटनाओं की श्रृंखला से परेशान और अभिभूत महसूस करते हैं, तो रुकें या एक परामर्शदाता के साथ बात करने के लिए बैठक तय करें।

यह विश्लेषण करने की कोशिश न करें कि इसको आप कैसे रोक सकते थे

दोषी महसूस न करें या कयास न लगाएं कि आप अपने दोस्त/रिश्तेदार को आत्महत्या का प्रयास करने से कैसे रोक सकते थे। अपने आप को क्रोध, हताशा और दुःख जैसी भावनाओं को महसूस करने दें। खुद को हल्का करने के लिए किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें, जिस पर आप भरोसा करते हैं।

 

 

Was this helpful for you?