We use cookies to help you find the right information on mental health on our website. If you continue to use this site, you consent to our use of cookies.

जब कोई बच्चा अपने साथ हुए शोषण के बारे में आपको बताता है

दुर्व्यवहार के मामलों में, बच्चे अक्सर शक्तिहीन होते हैं और दुरुपयोग को रोकने में मदद के लिए एक विश्वसनीय वयस्क के समर्थन और हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। तो अगर कोई बच्चा बताता है कि उसके साथ क्या हुआ, तो यहां बताया गया है कि आप कैसे प्रभावी ढंग से जवाब दे सकते हैं:

विश्वास: बच्चे दर्दनाक अनुभवों की कहानियां नहीं बनाते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप बढ़ा चढ़ा के प्रतिक्रिया न करें (उदाहरण के लिए, "हे भगवान! यह कभी नहीं हो सकता") या अपनी राय थोपें (उदाहरण के लिए, "लेकिन चाचा तो इतना प्यार करते है…"); शांत रहें और बच्चा जो कहना चाहता है उसे ध्यान से सुने। जवाब देने का सबसे प्रभावी तरीका है उन्हें गले लगाना और उनकी हिम्मत को स्वीकार करना ("मुझे आप पर गर्व है, आप में बड़ी हिम्मत है कि आपने इस बारे में मुझसे बात की")

सुनो: बच्चा जो कहना चाहता है वह बहुत महत्वपूर्ण है और ये आपके अगले कदम को तय करेगा। तो, बच्चे को ऐसा एहसास न होने दे कि उससे पूछताछ की जा रही है, बल्कि उसे एक शांत माहौल में ले जाएं और उनसे पूछें कि वास्तव में उनके साथ जो हुआ था उसे अपने शब्दों में समझाएं। भावनात्मक रूप से (रो कर) जवाब देने की कोशिश न करें। कुछ बच्चे बहुत समय ले सकते हैं और सारी बात नहीं बता पाएंगे। यह ठीक है - आपको केवल सब कुछ धीरज के साथ सुनना है!

यह भी पढ़ें: बाल यौन शोषण क्या है?

ईमानदार रहें: कुछ परिस्थितियों में, दुर्व्यवहार रोकने या सहायता लेने के लिए जो घटित हुआ है वह दूसरों को (उदाहरण के लिए, डॉक्टर, परामर्शदाता, भरोसेमंद परिवार के सदस्य या मित्र) साझा करना आवश्यक हो सकता है। तो बच्चे को ये कहने के बजाय कि आप इस बात को गुप्त रखेंगे, बच्चे को समझाएं कि कुछ अन्य भरोसेमंद वयस्कों को भी इस बात के बारे में जानना होगा। अपने विवेक का प्रयोग करें - कि किसे, क्या और कब साझा करना है!

मदद के लिए पहुंचें: अगर बच्चे को कोई शारीरिक चोट है, तो तुरंत चिकित्सक की मदद लेना महत्वपूर्ण है। एक बहुत ही संवेदनशील तरीके से, बच्चे को समझाएं कि उन्हें डॉक्टर से मिलना होगा ताकि वे ठीक महसूस करें। यदि आवश्यक हो तो परामर्शदाता की सलाह लें। जरुरत पड़ने पर कपड़ों को साफ न करें और बच्चे को धोने के लिए भी मना करें। कभी-कभी डॉक्टर सबूत के लिए नमूने का उपयोग कर सकते हैं। बाल यौन शोषण दोनों बच्चे और उनके प्रियजनों के लिए बहुत ही दुखद हो सकता है। मानसिक स्वास्थ्य क्षेत्र के पेशेवर लोगों से मदद लें (उदाहरण के लिए, बाल मनोवैज्ञानिक, परामर्शदाता)। यदि आवश्यक हो, तो खुद के लिए भी परामर्श लें।

आश्वस्त करें: बच्चे को आश्वस्त करें कि उनकी गलती नहीं हैं और उनका आपको साझा करना बिलकुल ठीक है। उनकी चिंताओं को सर्वोत्तम तरीकों से संबोधित करें (उदाहरण के लिए यदि वे पूछते हैं, "क्या मुझे इसे साझा करने के लिए दंडित किया जाएगा?")। समय के साथ, अक्सर बच्चे को आश्वस्त करें कि यह उनकी गलती नहीं है और उन्हें आश्वासन दें की उनके पास आपका पूरा समर्थन है।