We use cookies to help you find the right information on mental health on our website. If you continue to use this site, you consent to our use of cookies.

बुढ़ापे से जुड़े बीमारियाँ

इस खंड में बुढ़ापे से जुड़े रोगों (उम्र संबंधी बीमारियां) के बारे में जानकारी दी गई है जैसे अल्ज़ाइमर रोग और डिमेन्शिया जो लोगों को उम्र ढलने के साथ अपनी चपेट में लेते हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, मान जाता है कि 2050 तक दुनिया में दो अरब लोग 60 साल की उम्र के ऊपर होंगे. ये भी देखा गया है कि 60 साल की उम्र वाले क़रीब 15 फ़ीसदी लोगों को मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं आती हैं.

अल्ज़ाइमर एक बिगड़ती हुई बीमारी है जो उम्र के साथ बढ़ती जाती है, वो व्यक्ति की याददाश्त और स्वतंत्रता को नुकसान पहुंचाती है. मनोभ्रंश यानी डिमेन्शिया एक सिंड्रोम है जो स्मृति, सोच और व्यवहार में गिरावट का कारण बनता है और रोज़ाना के कामकाज पर गंभीर असर डालता है.

आप इन बीमारियों के बारे में पढ़ सकते हैं, उन्हें समझ सकते हैं. उनके कारणों, लक्षणों और पहचान के बारे में जान सकते हैं. उनके उपचार के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं और ये जानकारी भी ले सकते हैं कि आप अगर देखरेख करने वाले की भूमिका में हैं तो आप अपने प्रियजन की क्या और कैसी मदद कर सकते हैं.