क्या आप अपनी किसी आदत को छोड़ सकते हैं?
व्यसन

क्या आप अपनी किसी आदत को छोड़ सकते हैं?

रितिका धालीवाल

जैसा कि हमने - आदतें कैसे लत बन जाती हैं - लेख में चर्चा की है, मस्तिष्क में बने संयोजन, किन्हीं आदतों को छोड़ने के लिए वास्तव में कठिनाई पैदा कर सकते हैं। ये आदतें मस्तिष्क में तंत्रिका तंत्र के माध्यम से घूमने के लिए क्रमबद्ध रहती हैं। जैसे ही मस्तिष्क किसी संकेत / संदर्भ के संपर्क में आता है, प्रतिक्रिया के लिए ज़िम्मेदार क्षेत्र अपने आप जागृत हो जाते हैं,  और अपने आप उस व्यवहार को दोहराने लगते हैं।

हालांकि आदतों को छोड़ना मुश्किल हो सकता है, पर यह असंभव नहीं है। शुरू करने में आपकी सहायता करने के लिए कुछ सुझाव:

सचेत रहें: हर बार जब आप अपनी पुरानी आदतों में से किसी भी आदत की तलब महसूस करते हैं, तो जागरूक रहें कि आप क्या करने जा रहे हैं और इससे आपको कैसा महसूस हो रहा है। यह देखते हुए कि हम अपनी इन आदतों से क्या प्राप्त कर रहे हैं, हमें इसे गहराई से जानने में मदद मिलती है।

आदत बदलें: मौजूदा आदत को कम हानिकारक से बदलें। उदाहरण के लिए यदि आप बहुत ज्यादा खाने की आदत से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने आस-पास गम का एक पैक रखें, ताकि हर बार जब आप अपने मुंह में कुछ डालने की तलब महसूस कर रहे हों, तो यह आसान है। फैटी उच्च कैलोरी वाले भोजन को स्वास्थ्य के लिए हितकर भोजन के साथ बदलें: यदि आपके विकल्प सेब और चॉकलेट आइस क्रीम के स्थान पर सेब और नाशपाती हैं, तो आप स्वस्थ विकल्प चुनने के लिए बेहतर स्थिति में हैं। घर पर सिगरेट न रखें।

तलब जगाने वाली चीजों से बचें: यदि आप में किसी विशेष गतिविधि के साथ अधिक मात्रा में खाने या धूम्रपान करने की अधिक संभावना है, जैसे कि देर रात की फिल्म देखना, तो इन तलब जगाने वाली गतिविधियों या परिस्थितियों से बचें।

आदत को समझें:  अंधाधुंध तरीके से करने की बजाय उस आदत को समझें। हर बार जब भी आप सिगरेट को सुलगाने के लिए अपने मुंह तक लाते हैं तो एक सचेत प्रयास करें। SWOT (Strengths, Weaknesses, Opportunities and Threats) विश्लेषण करें। ताकत, कमजोरियां, अवसर और खतरों को सूचीबद्ध करके यह विश्लेषण करें क्योंकि यह आपको उस आदत के बारे में अधिक सचेत करेगा, जिसमें आप लगभग बिना सोचे समझे खुद को खपा रहे हैं।

इसे लिखित में रखें: यदि आप अपने व्यवहार का मानसिक नोट बनाने के बजाय लिखित नोट बनाते हैं तो उस व्यवहार को रोकने के लिए यह अधिक आसान और प्रेरणादायक है। एक ऐप्प डाउनलोड करें जिसमें आपको अपने भोजन और कैलोरी रिकॉर्ड करने की सुविधा हो, या कोई अन्य ऐप्प जो आपको सिगरेट / अन्य पदार्थों को ट्रैक करने में मदद करता है और आपको संबंधित स्वास्थ्य जोखिमों की याद दिलाता है।

आदत छोड़ने की शुरुआत करने और प्रेरित महसूस करने के लिए इन युक्तियों को आजमाएं, लेकिन यदि आप पहले से ही इन्हें आजमा चुके हैं और कोई खास सफलता नहीं मिली, तो चिकित्सकीय सहायता लें। व्यसनों से खुद अपने से ही निपटना आसान नहीं है। इनसे लड़ने या पूरी तरह से दूर होने के लिए अक्सर बाहरी सहायता के रूप में पेशेवरों से मदद लेने की आवश्यकता होती है।

यह लेख स्वतंत्र मनोवैज्ञानिक और परामर्शदाता डॉ. पूरवा रानाडे  के इनपुट की मदद से तैयार किया गया था।

संदर्भ

डॉ. जुडसन ब्रुअर, "अ सिंपल वे टू ब्रेक अ बैड हैबिट।"

एसोसिएशन फॉर साइकोलॉजिकल साइंस, "हाऊ अ हैबिट बिकम्स एन एडिक्शन।"

संपादक,  बेंजामिन जे. सैडॉक,  वर्जीनिया ए सैडॉक। कैप्लन और सैडॉक की मनोचिकित्सा पर व्यापक पाठ्यपुस्तक। फिलाडेल्फिया: लिपिंकॉट विलियम्स एंड विल्किंस, 2000

वाइट स्वान फाउंडेशन
hindi.whiteswanfoundation.org