द्विध्रुवीय विकार (बैपोलर डिसॉर्डर )- मिथक और तथ्य

मिथकः बैपोलर डिसॉर्डर मूड यानि मिज़ाज में उतार चढ़ाव का ही दूसरा नाम है.

तथ्यः मूड स्विंग्स यानि मूड में उतारचढ़ाव, मूड में एक ख़ास परिवर्तन को दिखाते हैं जब कोई व्यक्ति किसी बात पर नाराज़ हो जाता है, चिड़चिड़ा हो जाता है या उत्प्रेरित महसूस नहीं करता है. लेकिन बैपोलर डिसॉर्डरसे जुड़े मूड स्विंग बहुत अलग और चरम किस्म के होते हैं जिनका असर व्यक्ति की ज़िंदगी और गतिविधियों पर पड़ सकता है.

मिथकः बैपोलर डिसॉर्डरएक दुर्लभ दशा होती है.

तथ्यः बैपोलर डिसॉर्डरदुर्लभ किस्म का मनोरोग नहीं है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के आंकड़ों और अध्ययनों के मुताबिक दुनिया भर में क़रीब छह करोड़ लोग बैपोलर डिसॉर्डरसे पीड़ित हैं और भारत में एक तिहाई आबादी इस विकार से जूझ रही है.

मिथकः चिकित्सा ही बैपोलर डिसॉर्डरका एकमात्र उपचार है.

तथ्यः चिकित्सा या दवा के उपचार की ज़रूरत बैपोलर डिसॉर्डरके लक्षणों को नियंत्रित करने में पड़ती है. लेकिन उपचार का तरीक़ा सिर्फ़ यही नहीं है. डॉक्टर, दवाओं के अलावा अन्य बातों पर भी ज़ोर देते हैं जैसे कि एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाना, ड्रग और अल्कोहल से परहेज़, अच्छी नींद लेने के तरीक़े विकसित करना और तनाव से निपटने का माद्दा रखना.

मिथकः बैपोलर डिसॉर्डरसे पीड़ित व्यक्ति पूरी कोशिश नहीं करते हैं.

तथ्यः जागरूकता के अभाव में लोग अक्सर हैरान होते हैं कि मूड में उतार चढ़ाव का अनुभव करने वाले व्यक्ति अपनी इस दशा पर काबू पा लेते हैं तो फिर बैपोलर डिसॉर्डरके मरीज़ ऐसा क्यों नहीं कर पाते हैं. कई बार लोगों को ये अंदाज़ा नहीं होता है कि बैपोलर डिसॉर्डरएक गंभीर मनोरोग है जिसमें उपचार की ज़रूरत पड़ती है.

मिथकः बैपोलर डिसॉर्डरसे पीड़ित व्यक्ति हर समय उन्माद और अवसाद का अनुभव करता रहता है.

तथ्यः बहुत सारे लोग लंबे समय के लिए किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं करते हैं और वे सामान्य जीवन बिताते हैं. नियमित चिकित्सा और थेरेपी से अधिकांश लोग इस बीमारी से उबर जाते हैं.

मिथकः बैपोलर डिसॉर्डरसिर्फ़ मूड यानि मिज़ाज पर असर डालता है.

तथ्यः बैपोलर डिसॉर्डरन सिर्फ़ व्यक्ति के मिज़ाज बल्कि उसकी तर्क-क्षमता, ऊर्जा, ध्यान, स्वास्थ्य, नींद, खानपान की आदतों, यौनेच्छा, आत्मसम्मान और अंतरवैयक्तिक संबंधों को भी प्रभावित करता है.

Related Stories

No stories found.
वाइट स्वान फाउंडेशन
hindi.whiteswanfoundation.org