पुरूष

मिथक और तथ्य: पुरुष और मानसिक स्वास्थ्य

वाइट स्वान फ़ाउंडेशन

मिथक: पुरुषों को किसी भी तरह की मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है, क्योंकि वे मानसिक रूप से मजबूत हैं।
तथ्य:
यह माना जाता है कि सभी पुरुष मानसिक रूप से मजबूत हैं, क्योंकि पितृसत्तात्मक संस्कृति में, पुरुषों को अपनी भावनाएं खुले तौर पर व्यक्त  करने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाता है, और जब वे ऐसा करते हैं, तो उनका उपहास बनाया जाता है और उन पर 'कमजोर और स्त्री' की तरह होने का ठप्पा लगा दिया जाता है। इसका दूरगामी परिणाम उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

मिथक: महिलाओं के विपरीत, पुरुष अपनी भावनाओं पर अच्छी तरह काबू पा लेते हैं।
तथ्य:
एक लोकप्रिय सांस्कृतिक धारणा यह है कि असली पुरुष रोते नहीं हैं। इसका केवल एक अपवाद उस चरम स्थिति में होता है, जैसे किसी प्रियजन की मौत के समय पुरुषों का रोना। यह उस विचार को दर्शाता है कि कठोरतम परिस्थितियों को छोड़कर पुरुषों को उनकी भावनाएं व्यक्त  करने की अनुमति नहीं है। इसलिए, कई पुरुष अल्कोहॉल, ड्रग्स या आक्रामक व्यवहार का सहारा लेते हैं जो पुरुषों में आत्मनिर्भरता के आदर्श को प्रोत्साहित कर भावनाओं से इनकार करते हैं 1।

मिथक: पुरुषों को किसी भी चीज के लिए मदद लेने की जरूरत नहीं है। वे इसे खुद संभाल सकते हैं।
तथ्य:
सांस्कृतिक रूप से यह माना जाता है कि पुरुष ही परिवार के प्रभारी हैं और वे अपने परिवारों से संबंधित किसी भी निर्णय लेने के लिए स्वयं जिम्मेदार हैं। इससे यह संदेश जाता है कि पुरुष किसी से परामर्श नहीं कर सकते हैं या किसी भी परेशानी या मानसिक स्वास्थ्य समस्या के लिए मार्गदर्शन नहीं ले सकते हैं, क्योंकि इससे उनकी असमर्थता झलकती है कि वे उस परेशानी से निपटने में असमर्थ हैं।

मिथक: विवाह कर देने से किसी पुरुष की मानसिक बीमारी ठीक हो जाएगी।
तथ्य:
मानसिक बीमारी ठीक करने के लिए इलाज की आवश्यकता होती है, जिसमें दवा और चिकित्सीय हस्तक्षेप शामिल हो सकता है। इसलिए जरूरी यह होता है कि उस व्यक्ति  काविवाह करने के बजाय उसके लक्षणों का इलाज करने पर ध्यान केंद्रित किया जाए। विवाह, मानसिक बीमारी का समाधान नहीं है और यह उसके संभावित भागीदार के लिए स्थिति को और बिगाड़ सकता है।

संदर्भ:

1 - मैस्क्यूलिनिटी एंड मेन्स मेंटल हेल्थ, गैरी आर ब्रूक्स, जर्नल ऑफ अमेरिकन कॉलेज हेल्थ।  

वाइट स्वान फाउंडेशन
hindi.whiteswanfoundation.org