बचपन

मनोरोगी बच्चों के माता-पिता के आपसी रिश्ते के बारे में सलाह

वाइट स्वान फ़ाउंडेशन

सबसे अच्छे रिश्तों में भी बहुत तनाव पैदा हो सकता है, जब माता-पिता में से एक या दोनों ही एक ऐसे बच्चे की देखभाल कर रहे हैं जो मानसिक रोग से ग्रस्त है। कुछ रिश्ते तो इन परिस्थितियों में और मजबूत हो जाते हैं, जबकि अन्य कुछ में दरारें पैदा होनी शुरू हो जाती हैं। नैदानिक मनोवैज्ञानिक डॉ. रत्ना इसाक ने मानसिक रूप से बीमार बच्चे की देखभाल करते समय संबंधों को मजबूत रखने में मदद करने के बारे में कुछ सुझाव साझा किए हैं।

आपसी संवाद को अपनी प्राथमिकता बनाएं

जब किसी बच्चे के मानसिक बीमार होने का पता चलता, तो बहुत दुख और निराशा होती है। जिस भविष्य की आपने कल्पना की है वह अचानक धुंधली होती हुई लग सकती है, और इस दौरान दोनों ही जीवन साथियों में कड़वाहट और निराशा की भावना पैदा होने की आशंका है। अगर इन भावनाओं से कटुता उत्पन्ना होती है, तो यह धीरे-धीरे संबंधों को प्रभावित करेगी। कुछ जोड़ीदार खिंचे-खिंचे रहना शुरू कर सकते हैं, जबकि कुछ अन्य एक-दूसरे पर दोषारोपण का  खेल,  खेल सकते हैं (उदाहरण के लिए, "यह सब तुम्हारे जीन्स में है")। देखभाल की इन मुश्किल स्थितियों में जोड़ों के लिए सबसे महत्वपूर्ण सलाह यह है कि उन्हें लगातार आपस में बात करते रहना है। आपके दिमाग पर क्या बोझ है इसे खुले तौर पर साझा करें, दूसरा व्यक्ति  क्या कहना चाहता है उसे सुनें और सहानुभूति दर्शाना सीखना है।

जिम्मेदारियों की पहचान में असंतुलन

एक ऐसे देश में जो बड़े पैमाने पर पितृ सत्तात्मक रहा है, ऐसे पुरुषों को ढूंढना असामान्य नहीं है, जो अभी भी ऐसी अवास्तविक अपेक्षाएं पाले बैठे हैं कि देखभाल करने का दायित्व महिलाओं का ही है, और कहते हैं कि बच्चे की देखभाल करना महिलाओं का ही काम है। ज्यादातर मामलों में, देखभाल की यात्रा उस व्यक्ति से ही शुरू होती है जो दूसरे व्यक्ति  की तुलना में अधिक जिम्मेदारियां लेता है। जैसे-जैसे जिम्मेदारियां बढ़ती हैं, रिश्तों में दूरियां पैदा होने लगती हैं, और समस्याएं उत्पन्ना होती हैं। इसे देखने का एक स्वस्थ तरीका एक टीम के रूप में कार्य करना और यह समझना है कि यदि माता या पिता में से एक घर पर रहने और बच्चे की देखभाल करने का विकल्प चुनता है, तो संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए दोनों को मिलकर काम करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, माता या पिता में से जो घर में घर में ठहरता है उसे सप्ताह में कुछ समय का ब्रेक लेने की इच्छा हो सकती है। चाहे आपका साथी बिलों का भुगतान करने का कार्य कर रहा हो या बच्चे की देखभाल करने के लिए घर पर ठहरने का काम कर रहा है, तो उसकी भूमिका पर कृतज्ञता जताने के लिए यह जान लें कि उसकी सबसे बड़ी जरूरत क्या है।

अपनी आय के बारे में योजना बनाएं

आमदनी के लिए सक्रिय योजना की आवश्यकता होती है। मनोरोगी बच्चों को चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है, और उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा अक्सर महंगी ही पड़ती है। कई अन्य अनियोजित खर्चे भी हो सकते हैं जैसे कि यात्रा करना, दवा आदि। ऐसी परिस्थितियों में, खुली चर्चा करें और जिम्मेदारियों का निबटारा करें। यदि जिस तरह की योजना बनाई उस तरह से कुछ काम नहीं हो पा रहा है, तो कार्यप्रणाली को बदलने के लिए पर्याप्त लचीला रहें। अगर आपने अपने बच्चे की देखभाल करने के लिए अपना काम छोड़ दिया है, तो कुछ महीने बाद अपने फैसले की फिर से समीक्षा करें। हो सकता है आपका बच्चा अब किसी अच्छे थेरेपी सेंटर में भर्ती हो, और इससे आपको अंशकालिक काम करने का मौका मिल सकता है। एक जोड़े के रूप में आप जो भी निर्णय लेते हैं, बैठकर इसके आर्थिक पहलू पर चर्चा करें। बीमार बच्चे की देखभाल करने से हो सकता है कि आपके जीवन के कई लक्ष्यों जैसे घर खरीदना आदि में देरी हो सकती है। स्थिति को स्वीकार करें और परिस्थिति से तालमेल के लिए अपनी अपेक्षाओं को अनुकूल बनाना सीखें।

जुड़े रहना

मनोरोगी बच्चे की देखभाल करने वाले माता या पिता के साथ अलगाव की समस्या प्रमुख चुनौतियों में से एक है। ऐसे समाज में जहां मानसिक बीमारी बदनामी का कारण बनती है, वहां कई माता-पिता को अपने बच्चे की समस्या के बारे में खुले तौर पर बात करना मुश्किल लगता है। हालांकि, अगर आप अपने दिमाग की सबसे बड़ी चीज (इस मामले में, आपके बच्चे का ठीक होना) के बारे में बात करने में संकोच करते हैं, तो सच्चे, विश्वसनीय संबंध बनाना मुश्किल हो सकता है। सामाजिक जीवन की कमी के कारण माता या पिता में से किसी एक का बच्चे के साथ अत्याधिक गहरा संबंध हो सकता है या जोड़े में से एक साथी असंतुष्ट महसूस करते हुए रिश्ते में दूरी बना सकता है। इससे बचने के लिए, उन लोगों के साथ दोस्ती करें जो समझदार और आलोचना न करने वाले हैं। उन सहायता समूहों में शामिल हों जहां देखभाल करने वाले आप जैसी परिस्थितियों के अभिभावक के मिलने की संभावना होती है।  

वाइट स्वान फाउंडेशन
hindi.whiteswanfoundation.org