मातृत्व

नया मातृत्व: क्या जन्म देने के बाद आपको सोने में परेशानी हो रही है?

वाइट स्वान फ़ाउंडेशन

मां के लिए एक बच्चे को जन्म देना,  शारीरिक और भावनात्मक रूप से थकाने वाला हो सकता है। यह एक ऐसी अवधि है जब मां को बहुत आराम और शांति की आवश्यकता होती है, ताकि वह प्रसव के अनुभव से बाहर आ सके। हालांकि,  कई माताओं को पर्याप्त नींद या आराम के लिए जूझना पड़ता है,  और यह उनके भावनात्मक तनाव को बढ़ा सकता है। बच्चे के स्वास्थ्य से संबंधित चिंताएं, जैसे बच्चा अच्छी तरह सो रहा है या नहीं,  इस तरह की लगातार चिंता,  वास्तव में मां को आराम करने या शांत रखने में बाधा डाल सकती है। कुछ माताओं को तो यह भी चिंता रहती है कि नींद के दौरान उनके बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। कई माताएं थकान और थकावट से मुकाबला करने में सक्षम हो जाती हैं और फिर से नियमित रूप में स्वस्थ नींद लेने लगती हैं, लेकिन कुछ अन्य के लिए नींद ले पाना कठिन हो जाता है।

प्रसवोत्तर अनिद्रा एक ऐसी स्थिति है जहां माताएं सोती नहीं हैं,  हालांकि वे थकी हुई होती हैं और उनके बच्चे को गहरी नींद आ रही होती है। वे निरंतर बच्चे की नींद पर ध्यान देने की अधीरता में रहती है। उन्हें चिंता रहती है कि यदि वे खुद गहरी नींद में सो गईं, तो वे बच्चे के रोने की आवाज नहीं सुन सकेंगी। कभी-कभी, जब वे सो जाती हैं,  तो काल्पनिक आवाजों को सुन जाग जाती हैं। (ऐसी आवाज जिसमें उन्हें बच्चे का रोना सुनाई पड़ता है, चाहे बच्चा गहरी नींद में सोया हुआ हो)। प्रसवोत्तर अनिद्रा, प्रसवोत्तर अवसाद से जुड़ी हुई है,  भले ही इसे स्वतंत्र रूप से प्रस्तुत करने के लिए जाना जाता है।

आप अपनी नींद में सुधार के लिए क्या कर सकती हैं

यदि बच्चा होने के कारण आपको पर्याप्त नींद लेने में मुश्किल हो रही है, तो यहां कुछ चीजें हैं जिनसे आप अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकती हैं:

कैफीन युक्त उत्पादों से बचें: कैफीन आपकी नींद में रुकावट पैदा कर सकता है और खासकर शाम के समय इससे बचा जाना चाहिए।

- कैफीन युक्त उत्पादों से बचें: कैफीन आपकी नींद में रुकावट पैदा कर सकता है और खासकर शाम के समय इससे बचा जाना चाहिए।

- नींद की दिनचर्या बनाएं: सोते समय से पहले तनावमुक्त होना महत्वपूर्ण है गुनगुने पानी से स्नान, एक किताब पढ़ना,  या कुछ हल्का संगीत सुनना आपको सोने से पहले शांत करने में मदद कर सकते हैं।

- तनावमुक्त होने की तकनीक: गहरी साँस लेने और मांसपेशियों को ढीला छोड़ने की तकनीक आपको शारीरिक रूप से आराम दिलाने में सहायक हो सकती है।

- अपने पति को शामिल करें: आपका पति या जोड़ीदार आपकी नींद सुधारने में काफी हद तक आपकी सहायता कर सकता है। मालिश आपको शारीरिक रूप से आराम दिलाने में सहायक हो सकती है। उनके साथ 'नाईट ड्यूटी'  साझा करना या बारी-बारी से निभाना भी आपको आराम करने में मददगार हो सकता है, क्योंकि इससे बच्चे के बारे में आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।

सबसे महत्वपूर्ण बात,  अपनी नींद से जुड़ी समस्याओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। आपको क्या और कैसे करना है, इस बारे में वे आपको सर्वोत्तम सलाह देंगे। अपने चिकित्सक से परामर्श लिए बिना नींद की दवाओं या साधनों का उपयोग करने से बचें।

वाइट स्वान फाउंडेशन
hindi.whiteswanfoundation.org