ऑटिज़्म वाले बच्चों के लिए समूह स्वास्थ्य बीमा

ऑटिज़्म (स्वलीनता) वाले बच्चों को अब 1 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर मिलेगा। स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस ने ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर वाले बच्चों के लिए समूह बीमा पॉलिसी लॉन्च की है। चेन्नई स्थित एनजीओ संकल्प के लगभग 241 बच्चों को पहले से ही पॉलिसी के तहत कवर किया गया है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, यह पॉलिसी बच्चे के लिए 1 लाख रुपये की व्यक्तिगत राशि प्रदान करती है। इस कवर में ऑटिज़्म के रोगी प्रबंधन से जुड़ी चिकित्सा और शल्य चिकित्सा जटिलताएं जैसे दौरे पड़ना, मुलायम ऊतक और हड्डी की चोटें शामिल हैं। इसमें सामान्य चिकित्सा और शल्य चिकित्सा के ऐसे उपचार जिनके लिए अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है, के साथ ही मांसपेशियों की ऐंठन और सभी संक्रामक बीमारियों के लिए चिकित्सा और शल्य चिकित्सा प्रक्रिया शामिल है।

इस पॉलिसी में कुछ कमियां भी हैं। इनमें से एक यह है कि, यह एक व्यक्तिगत बीमा कवर नहीं है। "स्वलीनता से पीड़ित कोई बच्चा या उसके माता-पिता इस कवर को एकल आधार पर तैयार रूप में नहीं खरीद सकते हैं। रिपोर्ट के बारे में सिक्योर नाऊ इंश्योरेंस ब्रोकर के संस्थापक और सीईओ कपिल मेहता कहते हैं कि, ऑटिस्टिक बच्चों के समूह को स्वयं सहायता समूह के जरिए एक साथ आना होगा, और फिर बीमाकर्ता से संपर्क करना होगा, जो हमेशा आसान काम नहीं हो सकता है।" मानसिक बीमारी के लिए निर्मया स्कीम एक अन्य स्वास्थ्य बीमा योजना है।

Related Stories

No stories found.
वाइट स्वान फाउंडेशन
hindi.whiteswanfoundation.org