वाइट स्वान फाउंडेशन की संपादकीय नीति

वाइट स्वान फाउंडेशन मानसिक स्वास्थ्य और कुशलता से जुड़े विश्वसनीय, सुलभ और समावेशी  ज्ञान को आप तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है।

हम आपसे अपनी संपादकीय नीति की प्रमुख विशेषताएं साझा करना चाहते हैं जो अपने इस ज्ञान कोष के पाठकों/दर्शकों सहित अपने समस्त सहभागियों की संवेदनशीलता और उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।  

हमारी संपादकीय नीति के सिद्धांत

वाइट स्वान फाउंडेशन अपने पाठकों व  दर्शकों का इस ज्ञान कोष के प्रति विश्वास का सम्मान करता है। इस विश्वास को बनाए रखना हमारा उत्तरदायित्व  है और इसके अधीन अपने कार्य में संवेदनशीलता बरतने के उद्देश्य से वाइट स्वान फाउंडेशन के स्टाफ़ और साझीदारों द्वारा इस संपादकीय नीति का कठोरता से पालन किया जाएगा।

मापदंड        

गुणवत्ता: अपने ज्ञान कोष को हम जितनी भाषाओं में प्रस्तुत  करेंगे, उन सब में वाइट स्वान फाउंडेशन का स्टाफ़ भाषा और संप्रेषणीयता और संचार की विश्व स्तरीय गुणवत्ता सुनिश्चित करेगा।  हमारा प्रयत्न रहेगा कि हम सदैव आप तक त्रुटिहीन सूचना व् जानकारी प्रदान करें। इस बात को सुनिश्चित करने के लिए आंतरिक स्तर पर जांच की एक मज़बूत व्यवस्था बनाई गई है।   

 सही सूचना: अपने ज्ञान कोष में प्रत्येक सूचना की शुद्धता और सत्यता के लिए हम अतिरिक्त सजगता बरतेंगे। कोश में  प्रकाशित किए जाने से पहले विषय से जुड़े विशेषज्ञ विषयवस्तु की बारीकी से पुष्टि  करेंगे। 

अखंडता: हम सूचना व जानकारी को एकत्र  करते समय,  विषयवस्तु तैयार व प्रकाशित करते समय और जनता तक संदेश पहुँचाते समय उच्चतम स्तर की अखंडता का पालन करेंगे ।  

निष्पक्षता: इस बात को सुनिश्चित किया जाएगा कि संपादकीय फ़ैसले तथ्यों और ऐसे मूल्यों पर आधारित हों जिन्हें लक्षित पाठकों तक सहजता से पहुंचाया जा सके और वे किसी एक विशेष समुदाय, विशेष चिंतन, विचार या किसी विशेष लाभार्थी के हितों से प्रभावित न हों।  

समानुभूति: अपना  कार्य करते समय वाइट स्वान फाउंडेशन का स्टाफ़ पूरी समानुभूति का प्रदर्शन करेगा।

उस व्यक्ति या उन व्यक्तियों की पहचान, गरिमा और सम्मान के प्रति जिनसे प्राप्त कीमती तथ्यों के आधार पर ज्ञान कोष को समृद्ध किया जाता है। किसी भी परिस्थिति में किसी भी व्यक्ति की पहचान, सम्मान और गरिमा के साथ समझौता न होने पाए, ये सुनिश्चित करने के लिए हम स्थापित प्रक्रियाओं का पालन करते रहेंगें।

उस व्यक्ति के निजता के अधिकार की रक्षा जिसकी टिप्पणी को आलेख में शामिल किया गया है या जिस व्यक्ति की ज़िंदगी का ब्यौरा बतौर केस स्टडी दिया गया है या जिसका उल्लेख किया गया है। कंटेंट तैयार करने में प्रतिभाग से पहले किसी व्यक्ति की लिखित सहमति लेने से पहले हम सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक ऐसे प्रतिभागी को अपनी मंशा स्पष्ट रूप से समझा दें और सूचना संग्रहण की प्रक्रिया से भी अवगत करा दें।  

सार्वजनिक  सूचना की आवश्यकताओं, चिंताओं और संवेदनाओं का विशेष ख़्याल रखा जाएगा; विशेष रूप से वे जो मनोरोग से जूझ रहे हैं या किसी मनोरोगी की देखरेख के काम में जुटे हैं।          

मानसिक स्वास्थ्य सेवा से जुड़े अनेक चिकित्सकों/विशेषज्ञों की विशेषज्ञता का उपयोग किया जाएगा जिनके साथ हम सूचना को एकत्र करने के लिए संबंध स्थापित करेंगे। अपने कंटेंट के लिए उनसे परामर्श लेते हुए हम उनके गहन ज्ञान और समृद्ध अनुभवों का आदर करेंगे।

  पारदर्शिताः  वाइट स्वान फाउंडेशन सूचना संग्रहण करने में, डैटा को एकत्र करने में और कंटेंट तैयार करने की प्रक्रिया और प्रविधि में पारदर्शिता बरतेगी। अपनी संपादकीय नीति का प्रकाशन इस दिशा में पहला कदम है।  

कॉपीराइट: वाइट स्वान फाउंडेशन का स्टाफ़ बिना शर्त ऐसी किसी भी सूचना और/या कंटेंट के स्वामित्व  का सम्मान करेगा जो उसे ज्ञान कोष के अधीन तैयार या प्रकाशित किए जा रहे किसी कंटेंट में सम्मिलित होने के लिए उपयोगी और मूल्यवान हो। किसी भी स्थिति में हम किसी भी कॉपीराइट का उल्लंघन नहीं करेंगे। अपने ज्ञान कोष का भाग  बनाने से पहले हम उक्त कंटेंट के बारे में उसके मूल लेखक या स्वामी के पूर्व अनुमति लेंगे।

प्रचार: वाइट स्वान फाउंडेशन किसी भी स्थिति में किसी उत्पाद/ विचार/ अवधारणा/ चिकित्सक या किसी चिंतन धारा का समर्थन नहीं करेगा और न ही उसका प्रचार करेगा। हम अपने पाठकों और दर्शकों के लिए मानसिक स्वास्थ्य पर उपलब्ध समस्त ज्ञान और उसके विविध परितंत्र को पेश करेंगे। इस काम में हम किसी उपलब्ध उत्पाद या चिंतन धारा के पक्ष या विपक्ष में नहीं रहेंगे और हमेशा पूर्वाग्रह से मुक्त रहेंगे। ये हमारे पाठकों और दर्शकों के विवेक पर निर्भर करेगा कि वे हमारे ज्ञान कोष में उपलब्ध बहुत सारे विकल्पों में से अपने लिए सही चुनाव करते हुए सही निर्णय ले सकें।

भाषा

         हमारी कोशिश है कि सहज सरल भाषा का इस्तेमाल किया जाए जिसे आम आदमी आसानी से समझ सके।

  तथ्यपरक शुद्धता बनाए रखने के साथ साथ हमारी कोशिश होगी कि हम वैज्ञानिक पदों, शब्दावलियों और परिभाषाओं का अपने कंटेंट में न्यूनतम इस्तेमाल करें।  

समस्याएं,’ ‘बीमारियांऔर विकारजैसे शब्द परस्पर परिवर्तनीय हैं और इन्हें इसी रूप में इस्तेमाल किया गया है।

 

वाइट स्वान फाउंडेशन के विषयवस्तु के बारे में

वाइट स्वान फाउंडेशन द्वारा निर्मित समस्त विषयवस्तु का और अपने ज्ञान भंडार पर उपलब्ध कराई गई समस्त कंटेंट का कॉपीराइट, अन्यथा बताए न जाने की अवस्था में, वाइट स्वान फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्थ में निहित है।

तथापि आम जनता के लाभ के लिए ये कंटेंट अन्य मीडिया में मुफ़्त में प्रकाशित की जा सकती है हमसे अनुमति लेने के बाद। अपने निवेदन आप हमे इस ईमेल पते पर भेज सकते हैं  connect@whiteswanfoundation.org  

 नीति के बारे में       

वाइट स्वान फाउंडेशन की संपादकीय नीति की समीक्षा नियमित रूप से की जाती रहेगी। इससे हमें अपने दर्शकों/पाठकों के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।     

 पाठक/ दर्शक, आप हमारे आंख और कान हैं। पोर्टल या किसी और मीडिया पर उपलब्ध सूचना को सतत बेहतर और रोचक बनाए रखने में हमारी मदद करें। अगर आपको कोई गलती मिलती है या कोई चीज़ छूट गई है तो हमसे संपर्क करें। सही और सजग निर्णय करने में आपकी मदद के लिए मानसिक स्वास्थ्य पर सबसे मूल्यवान और भरोसेमंद सूचना आपको पेश करते रह सकें, इस नाते भी हमें आपके सुझावों की ज़रूरत है।            

         संपादकीय नीति का ये संस्करण 1 जुलाई 2020 को प्रकाशित किया गया है।