मुझे नौकरी से निकाल दिया गया और अब मैं निराश महसूस करता हूं
कार्यक्षेत्र

मुझे नौकरी से निकाल दिया गया और अब मैं निराश महसूस करता हूं

वाइट स्वान फ़ाउंडेशन

जब समय अस्थिर होता है, तब संस्थानों द्वारा कर्मचारी कम करते हुए अपनी लागत कम की जाती है। यदि कुछ दिनों पहले ही आपकी नौकरी छूट गई हो, कुछ महीने पहले ही, तब यह संभव है कि आपको दुखी महसूस हो, निराश या फिर इस बात को लेकर आप दुखद आश्चर्य करें।

हममें से अधिकांश स्वयं की पहचान स्वयं के किये जाने वाले काम से करते हैं, और हमारा काम हमें अपने प्रयोजन और उपलब्धि के बारे में बताता है। इसका अर्थ यह है कि काम छूट जाना, इसका प्रभाव हम जितना सोचते हैं, उससे काफी अधिक होता है। यदि हाल ही में आपकी नौकरी छूटी है, तब आपको यह महसूस हो सकता है:

·         बिना तैयारी के और सदमे के समान यदि यह अचानक हुआ हो

·         असहाय, यह समझ में नही आ रहा है कि क्या किया जाए

·         अपने भविष्य को लेकर व्यग्र, और अपनी जिम्मेदारियों को लेकर चिंतित

·         परेशान, क्योंकि आप इस बारे में परिवार को नही बताते, और जब तक दूसरा काम नही मिल जाता, तब तक किसी तरीके से अपना काम चलाते हैं।

यहां पर कुछ उपाय दिये जा रहे हैं जिनकी मदद से आप तनाव और व्यग्रता से दूर रह सकते हैं:

·         यह याद रखिये कि नौकरी से निकाल देना, इस स्थिति का आपके प्रदर्शन से बहुत थोड़ा संबंध हो सकता है, और आपको बड़े स्तर पर होनेवाली परिस्थिति के बारे में सोचना चाहिये। इसे एक व्यक्तिगत असफलता के रुप में मत देखिये, या आपके प्रदर्शन के परिणाम के रुप में नही देखें। यह परिस्थितियों का एक संयोजन है और आपके आस पास का वातावरण है जिसे आप नियंत्रण में नही ला सकते – व्यावसायिक कारण, प्रबन्धन के कारण, आपके जीवन में मौजूद अन्य तनाव जिनके चलते आप बेहतर प्रदर्शन नही कर पा रहे हैं आदि।

·         अपनी क्षमताओं और कौशल को स्वीकार कीजिये

·         यह याद रखिये कि यह घटना एक छोटी सी असफलता है, और इससे सब कुछ खत्म नही हो रहा है। यह घटना पूरी तरह से आपकी हार नही दर्शाती है। अधिकाधिक इस घटना से यह समझ में आता है कि आप कुछ काम कर रहे थे और उसमें आप सफल नही रहे। अनेक दूसरे काम हैं जिनमें आ सफल हो सकते हैं।

·         स्वयं को याद दिलाईये कि जीवन में दूसरे पहलू हैं जो आपकी स्वयं की पहचान को सार्थक करने में मदद कर सकते हैं। इसमें शामिल हो सकता है आपका परिवार, मित्र, रुचि या अन्य गतिविधियां जो आपको जीवन का सही अर्थ और प्रयोजन देते हैं।

·         अपने विश्वसनीय मित्रों तक पहुंचिये। आपका परिवार संभवत: आपको पूरा सहयोग नही दे पाए क्योंकि वे थोड़े संवेदनशील हो सकते हैं या आपके इस नुकसान के कारण सामने आने वाले वित्तीय दबाव को महसूस करें। किसी ऎसे व्यक्ति से बात करें जिनपर आपको विश्वास हो, जो आपको बिना किसी पूर्वाग्रह के सलाह दे सके।

·         यदि आपको परेशानी बनी रहने की स्थिति हो रही है, तब किसी सलाहकार के पास जाएं या हैल्पलाईन की मदद लें।

इस लेख को मौलिका शर्मा, बैंगलोर की सलाहकार से प्राप्त जानकारी के आधार पर लिखा गया है।
  

वाइट स्वान फाउंडेशन
hindi.whiteswanfoundation.org